क्यों होता है हार्ट फेल? जानिये क्या हैं इसके लक्षण और बचाव के तरीके

कुछ लोगों में दिल की विफलता (दिल की विफलता) के कारण शरीर के अन्य अंगों का समर्थन करने के लिए हृदय पर्याप्त रक्त पंप करने में असमर्थ होता है। अन्य लोगों में हृदय की मांसपेशियाँ कठोर और कठोर हो जाती हैं जिसके कारण हृदय से रक्त का प्रवाह अवरुद्ध या कम हो जाता है। दिल की विफलता आपके दिल के दाएं, बाएं या दोनों हिस्सों को प्रभावित कर सकती है। यह या तो तीव्र होता है या लंबे समय तक रहता है।

तीव्र हृदय विफलता के लक्षण अचानक महसूस होते हैं लेकिन उनके प्रभाव जल्दी से गायब हो जाते हैं। यह आमतौर पर दिल का दौरा पड़ने के बाद या दिल के वाल्व में समस्या के कारण होता है (जो रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है)।

दिल की विफलता के कारण, आपके दिल की कोशिकाओं को खींचा जा सकता है ताकि यह आपके शरीर के अन्य भागों में अधिक रक्त ले जा सके। यह कुछ समय के लिए काम करता है लेकिन कुछ समय बाद यह आपके दिल की दीवारों को कमजोर कर देगा। यदि ऐसा होता है, तो तरल पदार्थ आपके हाथों, टखनों, पैरों, फेफड़ों और अन्य अंगों में जमा होने लगेगा।

अवलोकन

जैसा कि हमने अपने समाज में देखा है कि लोग दिल की विफलता से पीड़ित हैं, लेकिन जब हम दिल की विफलता के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और दिल की विफलता क्यों होती है और लोगों की अचानक मृत्यु हो जाती है, तो हम सभी को इस क्षेत्र के साथ रहना पड़ता है, कभी-कभी आप संज्ञानात्मक गर्म परिवार को जानते हैं या तब होता है जब आपके हृदय की मांसपेशियां रक्त को पंप नहीं करती हैं और साथ ही साथ यह क्षेत्र भी होना चाहिए जब हृदय की फाइलें और मुख्य कारण यह है कि हृदय रक्त पंप करने में सक्षम नहीं है और साथ ही कुछ विशेष स्थिति जो भूकंप का कारण है।

दिल की विफलता के क्षेत्र में से एक आपके दिल में धमनियों को संकीर्ण कर रहा है उच्च रक्तचाप के लिए कोरोनरी धमनी रोग इससे हृदय गति रुक जाती है, लेकिन आपका उपचार उल्टा हो सकता है और हृदय की विफलता के संकेत और लक्षणों में सुधार कर सकता है और आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है

लक्षण

हार्ट फेल्योर का मतलब क्रॉनिक हो सकता है या आपकी स्थिति अचानक तीव्र हार्ट फेल्योर साइन शुरू हो सकती है और लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं।

  1. सांस की तकलीफ जब आप अपने आप से बाहर निकलते हैं या जब आप लेटते हैं, तो यह आप में से एक लक्षण है, क्या आप दिल की विफलता से पीड़ित हो सकते हैं जब दिल का दौरा कम होता है और उस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना पड़ता है?

2. आपके पैरों, टखनों और पैरों में सूजन (एडिमा): जब आपका दिल बैकअप के नाम रक्त को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं करता है और आपके पैर में तरल पदार्थ का निर्माण करता है और आपके पैरों में आपके पैर सूज जाते हैं और ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाह साइनोसिस की कमी से नीला हो जाता है फेफड़े आपको सांस की कमी के कारण कुछ प्रकार की दिल की विफलता बढ़े हुए दिल को जन्म दे सकते हैं

ऐसी स्थितियां जो दिल की विफलता का कारण बन सकती हैं

अगर आपको लगता है कि आप दिल की विफलता से पीड़ित हो सकते हैं, तो आपको अपने आप से यह जांचना होगा कि मौका आपके पास है या इनमें से कुछ के नीचे सूचीबद्ध स्थिति में से एक या अधिक आपके पास मौजूद हो सकती है, यह जानने के बिना कि यह स्थितियां आमतौर पर पहनने और आंसू का कारण बनती हैं। दिल की विफलता की ओर जाता है, इनमें से एक से अधिक कारक आपके जोखिम को बढ़ाते हैं जिससे आपको जांचना पड़ता है।

Diznr International

Diznr International is known for International Business and Technology Magazine.

error: Content is protected !!