ट्रेडिंग करते समय स्टॉप लॉस और लिमिट प्राइस ऑर्डर कैसे रखें

शेयर बाजार में व्यापार करने के लिए, आप स्टॉक खरीदते हैं, लेकिन स्टॉक खरीदने का तरीका अलग-अलग व्यापारियों से अलग होता है, जिस तरह से आप स्टॉक खरीदते हैं, स्टॉक को बेचने का तरीका भी अलग होता है। विभिन्न प्रकार के शेयर हैं, तो आइए समझते हैं कि विभिन्न व्यापारी स्टॉक कैसे खरीदते और बेचते हैं। हम जानते हैं कि कर्मचारियों को खरीदने के लिए, हम चाहते हैं कि स्टॉक का बाजार मूल्य हो, यानी वह मूल्य जो स्टॉक वर्तमान में चल रहा है। क्या, आप स्टॉक को उस कीमत पर खरीद सकते हैं और अगर स्टॉक खाली है तो हमें बाजार मूल्य पर स्टॉक हमारे खाते में मिल जाता है, लेकिन हर व्यापारी ऐसा नहीं करता है। आप शेयर को बाजार मूल्य से ऊपर या नीचे किसी को भी खरीद या बेच सकते हैं।

आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी शेयर की कीमत वर्तमान में 10 है, लेकिन यदि आप 8 के लिए उस शेयर को खरीदना चाहते हैं तो आप ऑर्डर के लिए 8 रुपये निर्धारित करेंगे और जब स्टॉक की कीमत घटकर 8 हो जाएगी तो आप अपने खाते में एकजुट हो जाएंगे। उसी तरह। मान लीजिए कि आपने 10 के लिए एक कर्मचारी खरीदा है और आप चाहते हैं कि यदि उस शेयर की कीमत 8 से नीचे आती है, तो यह सुना जाना चाहिए कि आप नुकसान का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं फिर भी आप स्टॉक की सीमा मूल्य पर बेचने के लिए एक आदेश देते हैं और अगर स्टॉक की कीमत घट जाती है और 8 से कम हो जाती है, तो स्टॉक आपके द्वारा उसी तरह बेचा जाएगा। मान लीजिए कि आप 10 के लिए एक कर्मचारी खरीदते हैं और आप चाह रहे हैं कि यदि इस शेयर की कीमत 12 से अधिक है, तो यह दिखाई दे रहा है और आपको 2 का लाभ मिलता है, तो इस स्थान पर आप इस ट्रक की मूल्य सीमा भी निर्धारित करेंगे जैसे कि अब सीमा स्टॉक की कीमत 12 होगी और अगर स्टॉप परफेक्ट 12 तक बढ़ जाता है तो यह फव्वारा खुद ही बिक जाएगा और आप 2 कमाएंगे, तो आपको समझना चाहिए कि स्टॉप लॉस और लिमिट ऑर्डर लगाना आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए जाने दें हमें स्टॉप लॉस की व्याख्या करने की कोशिश करें और कर्मचारियों और उसके अर्थों तक अलग से सीमित करें।

ऐसा हुआ कि आप अपने ऊपर एक आदेश देते हैं, जिसके नीचे आप लोगों को नहीं रख सकते हैं, इसका मतलब है कि आपका स्टॉप लॉस यह है कि आपका ऑर्डर सो जाएगा और आपको बहुत नुकसान नहीं होगा और यह उसी तरह से जी लिमिट की कीमत को रोक देगा यदि आप इसे सीमित करें कि हम इससे अधिक नहीं खो सकते हैं या यदि हम ऑर्डर बेचना चाहते हैं तो बहुत अधिक लाभ होता है तो आप एक सीमा ऑर्डर करते हैं, आप सीमा क्रम में स्टॉप लॉस ऑर्डर का भी उपयोग कर सकते हैं।

जब आप स्टॉक खरीदते हैं तो आप अपनी क्षमता के अनुसार स्टॉप लॉस नीचे रखेंगे। मान लीजिए कि आपका स्टाफ 243 पर बिक रहा है, तो आप एक सेलिंग ऑर्डर 240 पर रखें, ताकि अगर स्टॉक कम हो जाए तो 180 साल पर 300 से ज्यादा न हो। इसके अलावा, 249 से ऊपर का सेलिंग ऑर्डर दें, ताकि आपका स्टॉक बिक जाए टीजी लहराया जाता है और आपको 600 का लाभ मिलता है। लाभ और हानि आपके कई शेयरों को खरीदने और बेचने के कारण होगी।
स्टॉप लॉस लगाने के बाद भी, यदि यह किसी भी तरह से स्थिर है या निष्पादित नहीं किया गया है, तो आप उसी स्टाफ़ को बेचकर निचले स्टॉपलॉस को हटा सकते हैं ताकि आप बाज़ार में कम नुकसान से बाहर निकल सकें जैसे कि आपने एक स्टाफ खरीदा है और यदि वही स्टॉक ऊपर नहीं जा रहा है और नीचे नहीं जा रहा है तो आप उस मामले में क्या निर्णय लेंगे, आपको हमेशा नीचे स्टॉपलॉस रखना चाहिए और शीर्ष कर्मचारियों को भी रखना चाहिए ताकि यदि बाजार जाता है, तो आप लाभ कमाएं और यदि बाजार नीचे जाता है, तो आप कम नुकसान में बाजार से बाहर निकलते हैं।
यदि आप एक छोटा नुकसान बुक करते हैं, तो आप किसी भी अन्य बढ़ते स्टॉक को खरीदकर किसी भी समय लाश को कवर कर सकते हैं, जिस तरह से स्टॉक बार-बार पहुंचता है, तो आप उसी स्टॉक को बेचते हैं और उपरोक्त सौदे को हटाते हैं। यहां देखें कि आप चाहते हैं कि छोटा अपने कर्मचारियों में से किसी एक से खरीदा हुआ नुकसान उठा रहा है और आपके द्वारा खरीदा गया स्टॉक आपके द्वारा वांछित प्रदर्शन देने में सक्षम नहीं है, तो आप कम नुकसान में उसी कर्मचारी को बेच सकते हैं और यदि कोई स्टॉक बहुत अच्छा दे रहा है प्रदर्शन तब आप उस स्टॉक को खरीदते हैं और आप इसमें लाभ कमा सकते हैं।
कभी-कभी हम ऐसे शेयर बेचते हैं जो कम लाभदायक होते हैं, फिर बाद में पछतावा होता है, इसीलिए शेयर बेचकर बाकी का इंतजार करते हैं और आप अधिक लाभ के बारे में सोच रहे हैं, आप एक ही समय में अलग-अलग कीमतों पर 200 शेयर दे सकते हैं। आपको पहले कुछ शेयरों को खरीदना चाहिए, अगर बाजार आगे बढ़ रहा है, तो आप कुछ और स्टॉक खरीदेंगे, फिर बाजार आगे बढ़ रहा है, फिर कुछ और स्टाफ खरीदेंगे, फिर आप स्टेप बाय स्टेप वार स्टॉक खरीदेंगे। और इसी तरह से, अगर स्टॉप नीचे गिर रहा है, तो आप स्टेप बाय स्टेप वाइज स्टाक को बेचते हैं और मुनाफा कमाते रहते हैं।

एक समय में दो से तीन से अधिक व्यापार न करें, क्योंकि हम सुबह 9:00 बजे से अधिक शेयर देख सकते हैं और न ही हम निर्णय ले सकते हैं, इसीलिए आपको तेजी से बढ़ते हर शेयर को देखना चाहिए, नए व्यापारी 1757 शेयर साथ ही, एक समय में, चार से छह को 2 से 3 घंटे के भीतर बढ़ता देखा जा सकता है, फिर यह स्पष्ट हो जाता है कि कोई और नहीं घट सकता है, हम लाभ को बढ़ने में सक्षम हैं और इसे घर से साझा कर सकते हैं, ताकि हम कर सकें इसे नियंत्रित करें यही कारण है कि हम बहुत सारे शेयरों को खरीदना और बेचना शुरू करते हैं, इसीलिए आप कुछ शेयर खरीदते हैं और इसे ठीक से देखते हैं और आप इसके प्रदर्शन का सही विश्लेषण करते हैं, तभी आपको उस स्टॉक से अधिक मिलेगा और आप क्या लाभ कमाएंगे।
ओवर-ट्रेडिंग में टैक्स भी भारी होता है और अगर एक बार भी गिरावट होती है, तो यह नुकसान में बदल जाता है और ब्रोकरेज चार्ज अलग से लगाया जाता है, इसलिए आपको कम ट्रेडिंग करनी चाहिए। ओवरलोड ट्रेडिंग आपको टैक्स के साथ-साथ ब्रोकरेज में भी मदद करेगी, दोनों तरफ से नुकसान होगा, इसलिए कभी भी ओवरड्रेडिंग न करें।
प्रत्येक शेर की 1 दिन में वृद्धि या कमी करने की सीमा होती है और इस सीमा को आपको समझना चाहिए कि एक शेयर कैसे बढ़ता है और एक दिन में घटता है जिसे कृपया सीमा या सर्किट सीमा कहा जाता है। पहले 20 प्रतिशत के लिए फिर 10 प्रतिशत 5 प्रतिशत हो जाता है। आप सर्किट में हर एक हिस्सा नहीं खरीद सकते क्योंकि अगर खरीद को रोका नहीं गया, तो आँखों की वृद्धि रुक ​​नहीं सकती। आपको यहां समझना चाहिए कि आप निचले सर्किट में शेयरों को खरीद या बेच नहीं सकते हैं। जब बिक्री बंद हो जाती है तो कीमत गिरना बंद हो जाती है। सर्किट में हर कोई स्टॉक खरीदना चाहता है क्योंकि अगले दिन स्टॉक बेच दिया जाता है। खरीद पर प्रतिबंध के बावजूद, वायरस सीधे लाइन में डाल दिए जाते हैं, फिर आपको बाजार के व्यवहार को समझना होगा। बाजार किस दिशा में जा रहा है और आपको बाजार की दिशा में जाने से ही लाभ होता है, आप बाजार की विपरीत दिशा में जाने का शिकार हो सकते हैं, यही कारण है कि आप हमेशा बाजार का अनुसरण करते हैं, लेकिन बाजार का अनुसरण करने से पहले , आपको बाजार को समझना होगा तभी आप बाजार की दिशा को समझ सकते हैं।
यदि कोई स्टॉक कुछ दिनों के लिए नीचे की ओर बढ़ता है, तो इसके बारे में बात करते रहें जैसे कि कोई स्टॉक बहुत अधिक और ऊंचा लुढ़का और अगले दिन गिरते हुए गिरते हुए जब तक गिरते हुए सीमा तक गिर न जाए, जब तक कि पिछले महीने चार्ट में स्टॉक न हो जाए। औसत स्तर तक पहुंचने तक मत आना, क्योंकि जब तक यह अपने औसत से ऊपर नहीं आता है, तब तक किसी भी समय यह स्टॉक की कीमत को नीचे ला सकता है। आप एकाधिकार से समझ सकते हैं कि कोई भी स्टॉक व्यापारी किसी भी व्यापारी को स्टॉक में कैसे देखेगा। यदि व्यापारी देखता है कि किसी शेयर की कीमत गिर रही है, तो वह यह भी अनुमान लगाता है कि स्टॉक की कीमत अब बंद हो जाएगी और आपको उस समय इसे नहीं खरीदना चाहिए। आपको इसे तब करना चाहिए जब औसत छिपा हो। लाभ कमाने के लिए अधिक मौके लें।
स्टॉक जो कल बहुत बड़े होते हैं वे बड़े हो सकते हैं लेकिन आज वे जोखिम भरे हैं, यह बात आपको समझनी चाहिए कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जो स्टॉक कल बड़े होंगे वे आज भी बढ़ेंगे, इसलिए यदि आप इसमें व्यापार करना चाहते हैं, तो इसे ध्यान से व्यापार करें निफ्टी और सेंसेक्स के 30 शेयरों या 50 शेयरों में होता है, कल उन्हें उलट दिया जाता है, फिर समझें कि वे बढ़ेंगे और इस तरह से आपको शेयर बाजार में विभिन्न चीजों का विश्लेषण करना होगा और इसे बाजार में लागू करना होगा।
हाय पर स्टॉक या कमोडिटी खरीदें और स्थिति को उल्टा रखना जोखिम भरा है यदि यह उल्टा पड़ता है, तो आपको यह समझना चाहिए कि चांदी को उच्च बनाने से, यह बेचने के दबाव में आ जाता है और फिर कई दिनों तक ऐसा ही रहता है जब तक कि इसका पैसा नहीं जाएगा आइए। हम फंस जाएंगे और हम लंबे समय तक स्टॉक मार्केट में पैसा नहीं फंसा पाएंगे, जिसके कारण हमें नुकसान उठाना पड़ रहा है, इसलिए आप हमेशा ऊंचे या ऊंचे दामों पर स्टॉक या कमोडिटी खरीदना चाहते हैं, लेकिन अगर आप मुड़े तो चारों ओर, फिर आप बाजार से बाहर हैं। ऐसा करें कि आप बहुत अधिक नुकसान के शिकार न हों।
शेयर बाजार में एक पेशे के रूप में व्यापार को देखें और पेशेवर तरीके से व्यापार करना शुरू करें। यह कभी न सोचें कि ट्रेडिंग किसी भी कर्मचारी को खरीदकर किसी भी कर्मचारी को भेजेगा, तो आपको ऐसे लाभ मिलेंगे जो शेयर बाजार में कभी नहीं होंगे। आपको शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने की आवश्यकता है जब आपको विश्वास हो जाता है कि यह स्टॉप अब आगे बढ़ेगा। यह रोक आगे क्यों बढ़ रही है? शेयर बाजार की खबरें आपको अपडेट रखेंगी और आप बाजार के व्यवहार को समझ पाएंगे।

Diznr International

Diznr International is known for International Business and Technology Magazine.

error: Content is protected !!