स्टॉक मार्केट में प्रभावी रूप से व्यापार करने के लिए मास्टर्सिंग ट्रेडिंग मनोविज्ञान और मनी मैनेजमेंट

ट्रेडिंग एक ऐसी कला है जिसे इंसान अभ्यास से सीखता है। कोई भी व्यक्ति ट्रेडिंग में सफल हो सकता है यदि वह अपनी भावना को नियंत्रित करता है और पैसे का प्रबंधन ठीक से करना सीखता है। किसी भी व्यापारी के लिए इन दोनों चीजों का प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि जब मार्केट स्टेशन होता है तो बाजार में बहुत उथल-पुथल होती है, उस स्थिति में कोई भी व्यापारी अपनी भावना को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल समझता है और इस वजह से और कई बार बाजार में पैसा खो जाता है, इसलिए दोनों व्यापारी निवेशक एक को बाजार को सही ढंग से समझने और किसी भी बाजार के फैसले को सही तरीके से लेने की जरूरत है, साथी पर किसी भी प्रकार का भावनात्मक दबाव नहीं होना चाहिए, उसे पैसे का सही प्रबंधन करना आना चाहिए और यह पैसा प्रबंधन मैं कितने रिक्शा ले सकता हूं, यह सब निर्भर करता है व्यापारी पर।

हमें किसी भी शेयर से हमेशा के लिए प्यार या नफरत नहीं करनी चाहिए। मान लीजिए कि आज चाँदी में कमी है, तो तीसरे दिन आपका मोहभंग हो जाएगा, ऐसी स्थिति में तीसरे दिन मोहभंग होगा और 2 दिन उपवास करने के बाद, तीसरे दिन गिरने पर बहुत संदेह है , यही कारण है कि आप किसी भी तरह से समझते हैं, अगर आपके पास स्टॉक के साथ प्यार या नफरत है, तो समझें कि आप शेयर बाजार में सफल नहीं हो सकते हैं। आप शेयर बाजार को मनी मार्केट के रूप में देख सकते हैं जहां आपके पास कई स्टॉक हैं, कई कंपनियां हैं। और जो भी कंपनी सबसे अच्छा प्रदर्शन दे रही है, आपको उनसे दोस्ती करना सीखना चाहिए, यही बाजार में सफलता का रहस्य है।
आपको हमेशा अपने एकाधिकार, अपनी स्थिति को नियंत्रण में रखना चाहिए, आपको अपने विचारों को कभी भी इस तरह से नहीं रखना चाहिए कि मैं बाहर हूं, मैं केवल खरीदने के लिए काम करता हूं, मैं केवल पुलिस या बेरी या तेजी से या मंदी में काम करता हूं, तभी II केवल तभी खरीदेगा जब उपवास आएगा, मैं केवल आपको भेजूंगा जब मंदी आ जाएगी। आपको मंदी के दिन में तेजी नहीं आनी चाहिए, उपवास के दौरान बहुत अधिक मत करो, अन्यथा आप एक दिन कमाएंगे और दूसरे दिन खो देंगे, इसलिए हमेशा अपने दिमाग को अपने नियंत्रण में रखें। स्थिति को अपने नियंत्रण में रखें, कभी भी अपने दिमाग को आप पर हावी न होने दें क्योंकि हम बाजार हैं, अगर बाजार आज ऊपर जाता है, तो कल यह नीचे आएगा और यदि यह आज नीचे है, तो कल यह ऊपर जाएगा; यहां कभी भी कुछ भी संभव है बाजार गिर सकता है और भले ही बाजार गिर सकता है, इसलिए हमेशा बाजार को समझने की कोशिश करें, बाजार के व्यवहार को समझने की कोशिश करें, तकनीकी और मौलिक विश्लेषण के लेंस से बाजार को देखने की कोशिश करें ताकि आप बाजार को समझें और बाजार का लाभ उठाएं।
आपको एक बात बताऊं जो शेयर बाजार में आपकी बहुत मदद करेगी। चार्ट में शीर्ष दर पर मंदी में एक सौदा बेचना ठीक है। यदि सोना एक बार में 200 अंक गिरता है, तो 70 से 80 की उछाल वाली छोटी बिक्री होती है, ताकि 50 बिंदुओं के छोटे स्टॉप लॉस में काम करें और आप लाभ कमाने के बाद बाहर निकलते हैं, यदि आपने बाजार में लाभ कमाया है तो आप नहीं हो सकते केवल बाज़ार में बैठे रहें, लेकिन अगर आपने आज लाभ कमाया है, तो आपका पैसा आपके खाते में बदल जाएगा। आप बाजार को बंद कर देते हैं और यदि आप अपने घर के काम या किसी अन्य काम में व्यस्त हो जाते हैं, तो आपने लाभ कमाया है, फिर भी आप बाजार में क्या कर रहे हैं, आप बाजार छोड़ देते हैं और आप अन्य चीजों पर ध्यान देते हैं, समझ पर ध्यान केंद्रित करते हैं बाजार। इन सभी चीजों की एक कंपनी का विश्लेषण करें।

सुबह स्क्रीन से गुजरते समय, अल्ट प्लस ट्रेडिंग रिकॉर्ड की जांच करें, शाम को बाजार बंद होने से 10 मिनट पहले। कभी-कभी, ऑपरेटर गलती से कम मात्रा के लिए अधिक मात्रा में खरीद करता है, ऑर्डर बुक हर 10:10 मिनट और Alt Plus Apps छह लाभ और हानि वहाँ से, खरीद और बिक्री संभव है, इन सभी चीजों को भी आपके दिमाग में रखना होगा। इसका मतलब है कि आप बाजार की हर चीज पर ध्यान देते हैं। इस सुविधा को भी समझें ताकि आप सही तरीके से व्यापार कर सकें। ट्रेडिंग का मतलब यह नहीं है कि आप खरीद और बिक्री शुरू करेंगे। आपके ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर में कई विशेषताएं हैं। आपको उनका विश्लेषण भी करना चाहिए और उनका सही तरीके से दोहन करना चाहिए। ताकि आप पैसे का सही प्रबंधन कर सकें, स्टॉक ट्रेडर के लिए पैसे का प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है और यह स्टॉक ट्रेडर को सफलता की ओर ले जाता है और साथ ही आपको मनोविज्ञान पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि आप बाजार में और रिवर्स स्थिति में सामने आएं। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक रूप से भावनात्मक नहीं है और आप सही निर्णय ले सकते हैं।
वह स्टॉक हो सकता है जो कल बहुत बड़ा था और मैं जोखिम भरा व्यापार कर रहा हूं, आपको यह मानना ​​होगा कि आज सेंसेक्स स्टॉक में जो कुछ भी होता है। यदि आप कल घूम सकते हैं तो आपको इन सभी चीजों पर ध्यान देना होगा, लेकिन आप पिछले दिनों से आज रिले नहीं करते हैं, आप उस चार्ट को देखते हैं, उसी स्टॉक के चार्ट को सही ढंग से देखते हैं और उससे समझने की कोशिश करते हैं। और मौलिक विश्लेषण बहुत महत्वपूर्ण है।
ट्रेडिंग मनोविज्ञान को दिशा की प्रतिक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है जो लोगों को प्रेरित करता है जब लोगों को प्रेरित किया जाता है तो लोगों द्वारा लिया गया निर्णय अच्छा होता है और जब उनके लोग उदास होते हैं कि लोगों द्वारा लिया गया निर्णय पुरुषों के लिए अच्छा हो सकता है नहीं अच्छा हो इसलिए व्यापारी या निवेशक के लिए मानवता के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको अपने मनोविज्ञान पर दिलचस्पी लेनी चाहिए ताकि ट्रेडिंग मनोविज्ञान सीखें और ट्रेडिंग मनोविज्ञान को लागू करें ताकि आप अपनी दक्षता और ऊर्जा के साथ व्यापार करने में सक्षम हों।

जैसा कि हम ट्रेडिंग में जानते हैं कि पैसे का प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है। धन प्रबंधन भी आवश्यक है क्योंकि व्यापारी को दिन के अंत में अपने व्यापार का विश्लेषण करना और यह पता लगाना आवश्यक हो जाता है कि वह बाजार में हारने वाला बन गया है। या एक हारे हुए कहने का मतलब है कि अगर पाठक ने बाजार में प्रेस को खो दिया तो वह हारे हुए बन गया और यदि व्यापारी बाजार से पैसा निकालता है तो व्यापारी लाभान्वित होगा।

उसने कुछ लाभ कमाया है, लेकिन यहां हमें धन को इस तरह से नोट करना चाहिए ताकि अधिकतम नुकसान को सहन किया जा सके, अधिकतम नुकसान के बाद, व्यापारी व्यापार नहीं करता है जैसे कि आप एक व्यापारी हैं और आप एक प्रतिशत का व्यापार कर रहे हैं आज है बाजार में लौटने के बाद, व्यापारी को आज व्यापार नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि वह एक बार लौटता है, तो पैसा हो सकता है, वह गति में आ जाएगा और वह चाहता है कि मेरे पास एक प्रतिशत है जिसे मैंने खो दिया है, इसे एक पिक में बदलना होगा। इस वजह से यह तुरंत व्यापार करना शुरू कर देता है और इस वजह से और एक से दो।

यह व्यक्ति की वापसी के कारण है क्योंकि वह अपने मनोविज्ञान में अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सका, और वह अधिक वापस चला गया, यही कारण है कि प्रत्येक व्यापारी को हमेशा अपने पैसे का प्रबंधन करना चाहिए यदि व्यापारी ने इसे अपने धन प्रबंधन में लगाया तो मुझे 1 साल मिल सकता है। और अगर कोई प्रतिशत किसी भी तरह से डरता है, तो उसे व्यापार करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि वह अगली बार में अधिक वापस आ सकता है क्योंकि आज वह मनोविज्ञान और भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करेगा क्योंकि वह आज बाजार में है। वह हार गया है कि उसे एक और दिन के साथ बाजार में आने की जरूरत है और किसी भी कर्मचारी को खरीदने और बेचने के लिए कोई भी दिमाग में नहीं है और यहां आपको पहले विश्लेषण करना चाहिए कि कौन सी कंपनियां सबसे अच्छा प्रदर्शन देंगी और आप विश्लेषण करेंगे। किसी भी कर्मचारी को खरीदने के बाद ही, निश्चित रूप से आप सफलता की ओर बढ़ेंगे और आप अपने शेयर बाजार को आसानी से ठीक कर पाएंगे, इसे शेयर बाजार में पुनर्प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है और यह व्यापारी को करना चाहिए, लेकिन इसके लिए व्यापारी सही है यह निर्णय लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

Diznr International

Diznr International is known for International Business and Technology Magazine.

error: Content is protected !!