शुरुआती दिनों के लिए इंट्रा डे ट्रेडिंग टिप्स, ट्रिक्स, रणनीतियाँ और तकनीक

हमने जो ट्रेडिंग प्रिंसिपल का उल्लेख किया है वह प्रत्येक इंट्राडे ट्रेडर के लिए एक बहुत ही उपयोगी प्रिंसिपल है। आपको इसे एक तरह का नियम या कानून मानना ​​चाहिए ताकि आपको इसका पालन करना चाहिए। मैं नहीं चाहता कि आप सभी लोग इस कानून को जबरदस्ती लागू करके इस कानून का पालन करें। मैं यह प्रिंसिपल आप सभी को बता रहा हूं ताकि आप आईसीआईसीआई डायरेक्ट में सफल हो सकें।

आप सभी लोगों को ककड़ी में कुछ स्टेप्स बताए जाएंगे ताकि आप उसे ब्लॉक कर दें। यह आपको एक आत्म-अनुशासन भी सिखाएगा जो स्टॉक मार्केट में सफल होने के लिए इंट्राडे व्यापारी की मदद करेगा यानी आईसीआईसीआई डायरेक्ट में सफल होने के लिए। आपको खोलना होगा। बाजार में सफल होने के लिए, अनुशासन में रहना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप बाजार में सही निर्णय ले सकें और अधिकतम लाभ कमा सकें जैसा कि मैंने आपको बताया कि आप सभी एक इंट्राडे ट्रेडर हैं यानी यदि आप ऐसा कर रहे हैं, फिर आपको ट्रेडिंग के माध्यम से इसका अधिकतम लाभ उठाने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, आपको संकेत का पालन करना चाहिए। इन प्रिंसिपलों पर विचार किया जाना चाहिए अगर आपको यह स्टॉक ट्रेडिंग स्टॉक इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स पसंद आया, तो आप का पालन करेंगे यदि आप नहीं करते हैं। आप इसे छोड़ देंगे यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं।

9:15 पर, आप यहां हर स्थिति में टर्मिनल स्क्रीन के सामने खड़े होते हैं, यहां तक ​​कि 5 मिनट का अंतर भी बड़ा हो सकता है, आपको समय की पाबंदी का पालन करना होगा ताकि आप बाजार को समझ सकें और निर्णय को सही ढंग से ले सकें। यह बहुत महत्वपूर्ण है।
बाजार खुलते ही स्क्रीन के ब्राइटनेस कॉर्नर पर सेंसेक्स या निफ्टी की एडिटिंग दी जाती है, यानी बाजार से नीचे सेंसेक्स में गिरावट दर्ज की जाती है, फिर हमें यहां तेजी लाने की जरूरत नहीं है, आपको यह नहीं समझना चाहिए कि जितनी जल्दी हो जैसे ही बाजार खुलता है, आपको ध्यान देना होगा। जहां से बाजार नीचे से या ऊपर से खुल रहा है, वहां बाजार माइनस में है, तो हमें उछाल नहीं होना चाहिए, ध्यान रखें।
दिन के व्यापारी दो तरह से पैसा कमा सकते हैं, कम दर पर शेयर खरीदकर और उच्च दर पर बेचकर, प्लस मार्केट में उछाल है, यानी आप यह कर सकते हैं कि बाजार ऊपर जा रहा है या बाजार ऊपर जा रहे हैं यदि आप संकेत प्राप्त कर रहे हैं, तो स्टॉक खरीदें और जब आप ऊपर जाएं तो इसे बेच दें और इस तरह से आप इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं।
आपको ध्यान देना होगा कि पहले 8 से 10 मिनट में, आप स्क्रीन पर इंडेक्स निफ्टी और सेंसेक्स के साथ बात कर रहे हैं, कंपनी के 20 25 शेयर स्क्रीन पर दिख रहे हैं और आपको इन कंपनियों और व्यवहार के बारे में देखना है बाजार का। आपको अनुमान लगाने की भी कोशिश करनी होगी और आप बाजार की खबरों पर ध्यान देंगे और इन सूचकांकों के बदलावों पर भी अच्छे तरीके से ध्यान देंगे।
जब वॉल्यूम बढ़ता है, तो वॉल्यूम को हरे रंग में देखा जाता है, जब शेर कम हो जाता है, तो यह लाल रंग में दिखाई देता है, अर्थात जब ग्रीन सिग्नल मिलता है, तो आपको समझना चाहिए कि शेयर की कीमत बढ़ रही है और जब लाल सिग्नल प्राप्त होता है , आपको यह समझना चाहिए कि सिग्नल कम हो रहा है, खरीद या बैंक से शेयर की कीमत बढ़ जाती है और बिकनी से शेयर की कीमत कम हो जाती है, और, जब एक बाघ के खरीदार बस आ रहे हैं, तो उस की कीमत शेयर में वृद्धि होगी और अगर किसी शेयर का विक्रेता अधिक आएगा तो शेयर की कीमत घट जाएगी, शेयर बाजार के शेयर इस अवधारणा पर काम करते हैं।
आपको बाजार के एक व्यवहार को समझना चाहिए और यह किसी भी व्यापार और निवेशक के लिए भी आवश्यक है जब बाजार लंबे समय तक तेजी से समूह में हो। थोड़े समय में, लाल रंग की मंदी में, स्टॉक कुछ समय के लिए नीले रंग में रहता है। कहने का मतलब यह है कि अगर स्टॉक लंबे समय तक नीला रहता है, तो यह थोड़ी देर के लिए रेट में रहेगा और मंदी के दौरान स्टॉक देर से रेट में आएगा, जबकि यह थोड़ी देर के लिए नीले रंग में होगा, आप समझ सकते हैं कि यदि बाजार में तेजी है तो निश्चित रूप से यह नीले रंग में होगा या यह हरे रंग में होगा, यह कुछ समय के लिए बाजार दर पर जा सकता है, लेकिन फिर भी बाजार केवल हरे और नीले रंग में होगा जबकि मंदी के समय में बाजार की दर फिलहाल केवल नीले या हरे रंग में होगी। यह बाजार में हो सकता है, लेकिन एक मंदी में, बाजार नीले रंग में नहीं होगा, लेकिन यह लाल रंग में होगा, इसलिए आपको निर्णय लेते समय इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा।
आपको यह ध्यान देना चाहिए कि अगर बाजार प्लस में खुलता है, तो भी तुरंत स्टॉक न खरीदें। अगर बाजार 110 अंक तेजी से खुला है, तो थोड़े समय में, यह घटकर 70 से अधिक हो सकता है। 170 अंक तेज है, जब यह सही है तो यह 110 अंक तक हो सकता है, इसलिए यदि बाजार एक प्लस में खुलता है, तो आप तुरंत गति नहीं करते हैं, आप अधिक नुकसान का शिकार हो सकते हैं।
स्क्रीन पर कुछ शेयरों को मजबूती से उठते हुए देखा जाता है, कुछ स्टॉक जो कल बहुत बढ़ गए थे, शायद आज वे शेयर बाजार में देखे जा रहे हैं, जो दो, 4 से नीचे जाते हुए दिखाई देंगे, या यदि आपको ध्यान देना है इस के लिए यदि स्टॉक कल बड़ा था, तो यह आवश्यक नहीं है कि आज भी वह स्टॉक बढ़ेगा, आपको ट्रेडिंग के समय इस पर ध्यान देना होगा।
मान लीजिए कि एक शेयर दृढ़ता से बढ़ रहा है, उनमें से दो का चयन करें। स्क्रीन पर कोई विवरण नहीं है, फिर उस हिस्से की खिड़की या खिड़की को देखें, इसमें आपको आज की उच्च निम्न औसत वृद्धि और मात्रा की जानकारी मिलेगी यदि शेयर की कीमत 2. 4 प्रतिशत से बड़ी है, तो यह है। अब खरीदने के लिए ठीक है, अगर मौजूदा कीमत औसत चुप है, तो खरीदना ठीक है। औसत से नीचे जाने वाले स्टॉक को खरीदना थोड़ा गलत है या थोड़ा तेज है, आप सभी को इंट्राडे ट्रेडिंग पर ध्यान देना चाहिए।
आप मोर्चे से या बाजार मूल्य पर स्टॉक खरीद सकते हैं, या आप दो ₹ 4 के डाउन ऑर्डर खरीद सकते हैं ताकि पत्र को बढ़ते बाजार में कांग्रेस की कीमत में हिस्सा मिल सके। आपको पता होना चाहिए कि आप जो शेयर खरीद रहे हैं, वह बाजार मूल्य है। आप ऊपर और नीचे भी खरीद सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा और यदि आप बाजार मूल्य पर खरीदते हैं, तो आपके स्टॉक तुरंत खरीद में आ जाएंगे, साथी, आपको बहुत सी महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना होगा जब आप सौदा दर्ज करते हैं, तो खरीदे गए आदेश। स्क्रीन के नीचे लाइन दिखाई देती है और जब खरीद की जाती है, तो खरीदारी का संदेश नीचे आ जाएगा। जांच लें कि वही शेयर खरीदे गए हैं और आपके ट्रेडिंग खाते में आ गए हैं, एक कागज पर खरीद के निकास मूल्य पर ध्यान दें और अनुमानित ब्रोकरेज जोड़ें क्योंकि आपके लिए ब्रोकरेज चार्ज के बारे में सही जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है। विभिन्न ब्रोकरेज कंपनियां अलग-अलग शुल्क लेती हैं; पहले इन बातों को जान लें, आप कितने शेयर खरीदेंगे और बेचेंगे, फिर आपको कितने ब्रोकरेज चार्ज देने होंगे।
हमारे द्वारा दिए गए ट्रेडिंग टिप्स आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होंगे। यह कुछ ऐसा है जो हर व्यापारी को पता होना चाहिए। कुछ चीजें हैं जो एक व्यापारी कभी-कभी गलती करता है और इन कालपी के कारण उसे आधे घंटे का बड़ा शिकार बनना पड़ता है। उसे आत्म-अनुशासन में रहना चाहिए और आत्म-अनुशासन में इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहिए, व्यापार करते समय, उसे यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह स्टॉक को ठीक से देखे और उसे खरीदे। ऐसा इसलिए हो सकता है कि इंट्राडे ट्रेडिंग को हर जगह सतर्क रहने की आवश्यकता है ताकि यह सही निर्णय ले सके और साथ ही उन्हें हमेशा खुश रहने के लिए खुशी महसूस करनी पड़े। मैं ठीक से प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हो सकता, इसलिए यह उनके शेयर बाजार में उनके लाभ का कारण होगा, इसलिए प्रत्येक शेयर बाजार को खुशी से व्यापार करने और इसे सोच-समझकर करने का प्रयास करना चाहिए।

Diznr International

Diznr International is known for International Business and Technology Magazine.

error: Content is protected !!